सिरदर्द की समस्या से निजात पाना है तो अपनाएं ये घरेलू उपाय, जल्द मिलेगा आराम

सिरदर्द की समस्या से निजात पाना है तो अपनाएं ये घरेलू उपाय, जल्द मिलेगा आराम

सेहतराग टीम

भागदौड़ भरी जिंदगी में आज के समय में लोगों को कई समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। उन्हीं समस्याओं में सबसे ज्यादा सिरदर्द की परेशानी लोगों को सता रही है। दरअसल वर्क फ्रॉम होम होने की वजह से अक्सर लोगों का समय लैपटॉप और मोबाइल पर गुजर रहा है। ऐसी स्थिति में लोगों को थकान,तनाव की समस्या अधिक हो रही है। इसकी वजह से सिर भी भारी हो जा रहा है और किसी भी चीज में मन नहीं लग रहा है। ऐसे में इससे कैसे छुटकारा पाएं ये सबसे बड़ी समस्या है।

पढ़ें- एक्सरसाइज, जो बॉडी पोस्चर को बेहतर और स्पाइन को मजबूत बनाने में मदद करती हैं

सिर दर्द की समस्या से अगर आप भी परेशान हैं तो घबराने की आवश्यकता नहीं है। क्योंकि आज हम आपको कुछ घरेलू तरीके बताएंगे जिससे सिरदर्द चुटकियों में समाप्त हो जाएगा। तो आइए जानते हैं कुछ घरेलू उपाय-

सिरदर्द की समस्या से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय (Home Remedies for Headache or Sirdard in Hindi):

अदरक

एक शोध के अनुसार नियमित रूप से अदरक का सेवन करने से सिरदर्द, माइग्रेन की समस्या से छुटकारा मिल जाता है। इसके लिए आप चाहे तो अदरक डालकर चाय पी सकते हैं। इसके अलावा 2 चम्मच अदरक के पाउडर में थोड़ा सा पानी डालकर पेस्ट बना लें। इसके बाद इसे माथे पर लगा लें। कुछ ही देर में सिरदर्द खत्म हो जाएगा।

हीटिंग पैड

अगर आपको तनाव के कारण सिरदर्द हो रहा है तो हीटिंग पैड कारगर साबित हो सकता है। इसके लिए अपनी गर्दन या अपने सिर के पीछे एक हीटिंग पैड रखें। यदि आपके साइनस सिरदर्द है, तो दर्द वाले  एरिया पर गर्म कपड़ा रखें।  आप चाहे तो गुनगुने पानी से नहा लो।

लौंग

लौंग का उपयोग करके आप सिरदर्द  की समस्या से आसानी से  छुटकारा पा सकते हैं। सिरदर्द को कम करने के लिए किया जा सकता है। कुछ लौंग को धीरे से कूट लें। अब इस लौंग की गंध तब तक ले जब तक आपको सिरदर्द न हो। इसके अलावा एक कटोरी में लौंग के तेल की 2 बूंद, नारियल के तेल और थोड़ा सा सी सॉल्ट डालकर अच्छे से मिक्स कर लें। इसके बाद  इससे अपने सिर और माथे की हल्के हाथों से मसाज करें। 

तुलसी की पत्ती

कई लोगों की आदत होती है कि सिरदर्द होने पर चाय पीना पसंद करते है। ऐसे में आप चाहे तो तुलसी का काढ़ा पी सकते हैं। इसके लिए एक पैन में एक कप पानी में थोड़ी सी तुलसी की पत्तियों को डालकर  उबाल लें। इसके बाद इसे छानकर सेवन करे।

दालचीनी

दालचीनी एक चमत्कारिक मसाला है जिसे सिरदर्द के  इलाज में इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए दालचीनी के कुछ टुकड़ों को पीसकर पाउडर बना लें। इसके बाद इसमें पानी मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बना लें। इसके बाद इसे अपने माथे पर अच्छी तरह से लगाकर 30 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर इसे गुनगुने पानी से धो लें। 

एक्यूप्रेशर प्वाइंट

सिरदर्द की समस्या से छुटकारा पाने के लिए दोनों हाथों के अंगूठे और इंडेक्स फिगर के बीच में हल्के हाथों से मसाज करें। कुछ ही देर में आपको आराम मिल जाएगा। 

नमक के साथ खाएं सेब

सेब को काटकर उसे नमक के साथ खाने से भी आपको सिरदर्द की समस्या से निजात मिलेगा।

 

इसे भी पढ़ें-

दांतो की झनझनाहट से परेशान हैं तो अपनाएं ये घरेलू उपाय, तुंरत होगा आराम

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।